Breaking News
ट्रांसफार्मर में तार जोड़ने में लापरवाही से घर में उतरा करेंट, बच्चे की मौत - दो गंभीर घायल     |     संपति देवी स्मृति गृह लक्ष्मी सम्मान से कांति सिंह एवं मालती देवी हुई सम्मानित     |     ट्रेन हादसा! कंचनजंगा एक्सप्रेस को मालगाड़ी ने मारी टक्कर, 15 की मौत व 60 घायल     |     
logo
Share on

SVG इण्डिया न्यूज सोनभद्र। जिले के नगवां विकासखंड अंतर्गत आदिवासी बहुल क्षेत्र खलियारी में अंतराष्ट्रीय श्रमिक दिवस आयोजित हुआ। एचआरडी कमलेश कुमार ने बताया कि मजदूरों को जागरूक करने औऱ सामाजिक न्याय दिलाने के उद्देश्य से श्रमिक अधिकारों के लिए संघर्षरत रहते असंगठित क्षेत्र के श्रमिको को चुनौतियों एवम उनके सशक्तिकरण में वर्क्स कलेक्टिव का भूमिका हेतु अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस मनाया जा रहा है।

Blog single photo

मजदूरों के हक अधिकार दिलाने के लिए एक्शन एड संस्थान मददगार साबित हो रहा है। एक मजदूर जो अपनी आजीविका के लिए घर छोड़कर इस आशा के साथ पलायन करता है कि उसे रोजगार मिलेगा औऱ इसी रोजगार के जरिए वो अपने जीवन के बेहतरी का सपना देखता है, जिसमें परिवार के पोषण की जिम्मेदारी के साथ-साथ भूखमरी से पीछा छुड़ाने का संघर्ष शामिल होता है। ऐसे में भारत के गांवो औऱ शहरों में कामगारों की बहुत बड़ी आबादी है, जो आमतौर पर एक जगह से दूसरे जगह काम की तलाश में विस्थापन का मार झेलते हैं।

Blog single photo

ये मजदूर ज्यादातर दिहाड़ी पर काम करते हैं और जो दिहाड़ी होती है वो अमूमन काफी कम होती है. इससे मजदूर कभी अपने गरीबी के कुचक्र को तोड ही नहीं पाता। डा . रविन्द्र ने बताया कि भारतीय ग्रामीण क्षेत्रों से शहरों, खेतों या कारखानों में काम करने के लिए हर साल मौसमी मजदूर पलायन करते हैं। ये ऐसा कार्यबल है कि इनके बिना शायद ही भारत के कारखाने, खेत और निर्माण स्थल संचालित हो पाए। फिर भी उन्हें कम वेतन औऱ खतरनाक परिस्थितियों में काम करना पड़ता है।

Blog single photo

अयोध्या प्रसाद के मुताबिक मजदूरों की मजदूरी महागाई को देखते हुए काम से कम 500 रुपया मिलनी चाहिए और यह मजदूरी समय से मिलनी चाहिए। साथ ही साथ श्रम विभाग की योजनाओं का भी लाभ सभी मजदूरों मिले जिससे असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को मुख्यधारा में जोडा जा सके। कार्यक्रम में रेशमी , कुसुम , पार्वती , सहित बड़ी तादाद में मजदूरों ने प्रतिभाग किया।




कार्यालय संपर्क सूत्र :

  डॉ. परमेश्वर दयाल श्रीवास्तव,
  9621139800



Top